Friday, September 24, 2021
34.1 C
Delhi
Homeदुनियातालिबान आने के बाद धमाके और चीख से अफगानिस्तान में नर्क जैसे...

तालिबान आने के बाद धमाके और चीख से अफगानिस्तान में नर्क जैसे हालात

- Advertisement -

अफगानिस्तान में शांति की स्थिति चल ही रही थी. देश धीरे-धीरे पड़ोसी देशों के सहयोग से आगे बढ़ रहा था और अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश कर रहा था. भारत ने भी अफगानिस्तान को सहयोग देने में पूरा साथ दिया था. अचानक तालिबान के कब्जे में आने के बाद से अफगानिस्तान की स्थिति नर्क से भी बदतर हो गयी है. लोग देश छोड़ने के लिए मजबूर हो गए और उन्हें देश को छोड़ने में भी मजबूरियों का सामना करना पड़ रहा है. शिक्षा के अभाव में लोगों के पास अनुभव की भी कमी होने के चलते भी कई लोग चाह कर भी देश छोड़ नहीं पा रहे. लोग प्लेन से गिरे, बच्चों को कंटीली तारों के पार एयरपोर्ट की तरफ फेंका गया जिसमे कई बच्चे घायल भी हो गए.

- Advertisement -

इतना सब कुछ चल ही रहा था तभी गुरुवार को लगातार दो बम ब्लास्ट भी होते हैं जिसमे दूसरे देशों के लोगों के साथ-साथ ज्यादातर अफगानिस्तान के ही लोगों की मौत होती और अनगिनत घायल होते हैं. हालांकि, रूस की ख़ुफ़िया एजेंसी ने तीन धमाकों का दावा किया है. अफगानिस्तान के हालात काफी भयावह होते जा रहे हैं और लगभग सभी देश इस समस्या से परेशान हैं. पुराने आतंकी संगठन फिर से एक्टिव हो गए हैं और सुसाइडल हमला हो रहा है. बम ब्लास्ट में अमेरिकी सैनिकों की मौत की भी पुष्टि अमेरिका ने की है. फ़िलहाल अभी तक इस ब्लास्ट में मारे जाने वालों की कुल संख्या सामने नहीं आ पायी है. इस बम ब्लास्ट की जिम्मेवारी ISIS-K ने ली है और अमेरिका ने भी इसी संगठन को जिम्मेवार ठहराया है.

- Advertisement -

तालिबान में जहाँ महिलाओं को डर सता रहा है वहीं पुरुष भी खौफ की जिंदगी जी रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो तालिबान के आने के बाद से अफगानिस्तान की स्थिति काफी चिंताजनक बन चुकी है. पिछले कई दिनों से तालिबान में एक से एक दिल दहलाने वाली घटनाएं होती जा रही है. गुरुवार को हुए लगातार दो बम धमाकों ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया. अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों को पहले से ही इस हमले की आशंका थी और चेतावनी भी जारी की गई थी. अफगानिस्तान के ताज़ा हालात पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन