Tuesday, October 19, 2021
21.1 C
Delhi
Homeदेशदिल्लीटिड्डियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली के कई इलाकों में अलर्ट...

टिड्डियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली के कई इलाकों में अलर्ट जारी।

- Advertisement -

देश की राजधानी दिल्ली कोरोना वायरस से परेशान है और अब यहां टिड्डियों का दल आतंक फ़ैलाने के लिए आ सकता है। ताज़ा जानकारी के हिसाब से टिड्डियों का बड़ा दल पलवल की तरफ जा रहा है जिसमें से एक छोटी सी टुकड़ी दिल्ली के बॉर्डर इलाके जसोला और भाटी की तरफ मुड़ गई है। पाकिस्तान से आए टिड्डियों के दल ने पूरे देश भर में फसलों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही किसानों और सरकार की चिंता बढ़ा दी है। 

- Advertisement -

दिल्ली में टिड्डियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने साउथ और वेस्ट जिले में हाई अलर्ट घोषित किया है। बैठक में विकास सचिव, डिविजनल कमिश्नर, डायरेक्टर एग्रीकल्चर, डीएम साउथ दिल्ली, डीएम वेस्ट दिल्ली मौजूद थे। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने डेवलपमेंट सेक्रेटरी, डिवीजनल सेक्रेटरी, डिवीजनल कमिश्नर और एग्रीकल्चर एवं हॉर्टिकल्चर के निदेशक को जरूरी कदम उठाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

- Advertisement -

टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए कृषि विज्ञान केंद्र (दिल्ली) ने किसानों को टिड्डी दल के संकट से बचने के लिए उपाय बताए हैं। टिड्डी कीट समूह एक साथ चलता है और ये एक दिन के अंदर 100 से 150 किलोमीटर का सफर तय कर लेता है। टिड्डी समूह एक दिन में औसतन 10 हाथियों, 25 ऊटों या 2500 लोगों के बराबर भोजन कर लेता है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन