Thursday, August 5, 2021
Homeविज्ञानअमेरिका ने किया कमाल, Space X और NASA का मानव मिशन लॉन्च

अमेरिका ने किया कमाल, Space X और NASA का मानव मिशन लॉन्च

- Advertisement -

अमेरिका के स्पेस एजेंसी नासा ने 9 साल के बाद फ्लोरिडा के केप कनवरल में, जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से, नासा और स्पेस एक्स डेमो 2 मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दे दिया है। यह मिशन 27 मई को ही लॉन्च होना था लेकिन खराब मौसम की वजह से इस स्पेस मिशन को रोकना पड़ा था। दो अंतरिक्ष यात्री बॉब बेनकेन और डग हर्ली दोनों स्पेस मिशन के लिए रवाना हो चुके हैं।

- Advertisement -

पहली बार किसी निजी कंपनी का बना हुआ स्पेसक्राफ्ट मानव को लेकर अंतरिक्ष में गया है। Space X एलन मस्क की कंपनी है जो कि अमेरिका की एक प्राइवेट कंपनी है। अमेरिकी निजी कंपनी Space X द्वारा पहले भी कई बार सेटेलाइट को सफलता पूर्वक लांच किया जा चुका है। दोनों अंतरिक्ष यात्री बॉब बेनकेन और डग हर्ली सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में पहुंच गए हैं, और दोनों सुरक्षित है। दोनों अंतरिक्ष यात्री बॉब बेनकेन और डग हर्ली पहले भी दो बार अंतरिक्ष की यात्रा कर चुके हैं। एक बार फिर अमेरिका ने स्पेस मिशन में अपना वर्चस्व कायम रखा है।

- Advertisement -

9 साल के बाद अमेरिका ने इस तरह के कारनामे को अंजाम दिया है। अमेरिका के समय के हिसाब से दिन के 3:22 में इस ड्रेगन स्पेसक्राफ्ट को लांच किया गया। इस काम को अंजाम देने के लिए पहले रूस का सहारा लिया जाता था लेकिन पहली बार किसी प्राइवेट कंपनी के द्वारा बने हुए स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजने की पहली उपलब्धि है।

- Advertisement -

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन