Tuesday, November 30, 2021
15.1 C
Delhi
Homeदेशबिहारबिहार में 16 दिन के लिए बढ़ा लॉकडाउन, जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू।

बिहार में 16 दिन के लिए बढ़ा लॉकडाउन, जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू।

- Advertisement -

बिहार में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। बिहार में रोज कई नए मामले सामने आ रहे हैं और स्थिति बेकाबू है। ताज़ा आकड़ों के हिसाब से बिहार में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 48 हज़ार को पार कर गयी है। राजधानी पटना समेत राज्य के सभी जिले कोरोना के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हैं और रोजाना राज्य में करीब 8 से 10 मौतें हो रही हैं। इसी मद्देनज़र बिहार सरकार द्वारा राज्य में लॉकडाउन को 16 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया है।

- Advertisement -

बेकाबू होते कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बिहार सरकार ने एक बार फिर से लॉकडाउन को 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने इस संबंध में गुरुवार को गाइडलाइंस भी जारी कर दी। लॉकडाउन-5 में लगाई गई कई पाबंदियां आगे भी जारी रहेंगी। सिर्फ सरकारी और निजी कंपनियों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ दफ्तर खोलने की छूट दी गई है। दुकानों को भी शर्तों के साथ खोलने की इजाजत होगी। ऑनलॉक -3 के तहत केन्द्र ने नाइट कर्फ्यू से छूट दी है पर बिहार में यह जारी रहेगा।

- Advertisement -

बिहार में पाबंदियों के साथ अनलॉक-3 की शुरुआत 1 अगस्त से होगी। राज्य सरकार ने कोरोना के कहर के मद्देनजर कई तरह की पाबंदियां जारी रखी हैं। जिसके तहत बिहार में शॉपिंग मॉल से लेकर धर्म स्थल अभी नहीं खुलेंगे। रेस्तरां को सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत होगी। वहीं दुकानों को बंदिशों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है।

- Advertisement -

बिहार की नीतीश सरकार ने कोरोना के कहर को देखते हुए केंद्र के अनलॉक-3 के आदेश को बिहार में पूरी तरह से लागू नहीं किया है। राज्य सरकार ने इसमें कुछ पाबंदियों के साथ अनलॉक-3 लागू किया है। दरअसल केंद्र ने इस मामले में राज्यों को अपने हिसाब से नियम तय करने का अधिकार दे रखा है। इसलिए कह सकते हैं कि बिहार सरकार ने राज्य में कोरोना के कहर को लेकर संशोधित लॉकडाउन का आदेश जारी किया है। यानी लॉकडाउन को कुछ छूट देते हुए 16 अगस्त तक के लिए राज्य सरकार ने बढ़ा दिया है। इसके लिए बिहार के गृह विभाग ने अभिसूचना जारी कर दी है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन