16.1 C
Delhi
Saturday, January 16, 2021
Home बिग ब्रेकिंग ब्रेकिंग न्यूज़ चीन के खिलाफ भारत का ट्रिपल एक्शन, चीन को होगा जबरदस्त नुकसान।

चीन के खिलाफ भारत का ट्रिपल एक्शन, चीन को होगा जबरदस्त नुकसान।

- Advertisement -

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैलनेवाला और पीठ पीछे धोखा देकर हमला करने वाले चीन को सबक सीखने का काम सुरु हो गया है। लद्दाख के गलवान में हुई भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसा के बाद भारत ने चीन के खिलाफ कड़ा एक्शन लेना शुरू कर दिया है।

- Advertisement -

भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी के साथ 471 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट किया रद्द।

- Advertisement -

2016 में चीनी कंपनी से 471 करोड़ रुपए का भारतीय रेलवे के लिए करार किया गया था जिस करार में 417 किलोमीटर लंबी रेल ट्रैक पर सिग्नल का सिस्टम लगाने का काम दिया गया था। भारतीय रेलवे ने अब चीनी कंपनी को दिए गए 471 करोड रुपए के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है। यह करार रेलवे की कंपनी डीएफसीसीआईएल और चाइना की कंपनी बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजाइन ऑफ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन ग्रुप के बीच में था। भारतीय रेलवे का यह भी कहना है कि दिए गए कॉन्ट्रैक्ट में चीनी कंपनी द्वारा लापरवाही बरती गई है।

- Advertisement -

भारत में 4G अपग्रेड सिस्टम के लिए चीनी कंपनियों के टेलिकॉम प्रोडक्ट का इस्तेमाल हुआ बंद।

केंद्र सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर भारत संचार निगम लिमिटेड से कहा है कि 4G संसाधनों को अपग्रेड करने के लिए चीन के प्रोडक्ट का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया जाए। अब भारत संचार निगम लिमिटेड 4G अपग्रेड के लिए नए सिरे से टेंडर को निकाल सकता है। सरकार निजी टेलीकॉम कंपनियों को भी चीनी कंपनियों के टेलीकॉम से जुड़े प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं करें, इस पर भी विचार कर रही है।

CAIT (कैट) ने चीनी सामान के बहिष्कार का आव्हान किया तेज।

जैसा कि कुछ दिनों पहले कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडियन ट्रेडर्स (CAIT) का गठन चीन निर्मित सामानों के बहिष्कार और चीन के सामानों के भारत में आयात को कम करने के लिए हुआ है। लद्दाख के गलवान में हुई भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसा के बाद अब कैट ने “भारतीय सामान हमारा अभिमान” के अंतर्गत चीनी सामानों के बहिष्कार का अभियान को तेज कर दिया है जिसका असर दिखना शुरू हो गया है। कैट का लक्ष्य है की दिसंबर 2021 तक डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक का चीनी सामान के आयात को बंद कर दिया जाये, जिसमें पहले चरण में करीब 3000 प्रोडक्ट को शामिल किए गए हैं। करीब 500 सामानों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। कैट ने कई बॉलीवुड और खेल से जुड़े हस्तियों से अपील की है कि वह चीनी सामग्रियों और सेवाओं के बॉयकॉट कैंपेन से जुड़े और चीनी प्रोडक्ट के किसी भी तरह के विज्ञापन को ना करें।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe