Tuesday, August 3, 2021
Homeकोरोना वायरसआ गई कोरोना की पहली दवा डेक्सामेथासोन, जान बचाने वाली पहली दवा,...

आ गई कोरोना की पहली दवा डेक्सामेथासोन, जान बचाने वाली पहली दवा, सस्ती भी

- Advertisement -

कोरोनावायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया तबाह है, ऐसे में आप सभी को यह जानकर बहुत खुशी होगी कि एक बहुत ही सस्ती और हर जगह मिलने वाली दवा की खोज हो गई है जिसका नाम डेक्सामेथासोन है। ब्रिटेन के विशेषज्ञों के रिसर्च में यह पाया गया है कि कम मात्रा में इस दवा का उपयोग करने से कोरोनावायरस बीमारी को खत्म करने में एक बड़ी कामयाबी मिली है। ब्रिटेन के विशेषज्ञों द्वारा मरीजों पर इस दवा का उपयोग करने पर काफी अच्छा रिजल्ट मिला है।

- Advertisement -

dexamethasoneब्रिटिश वैज्ञानिकों का कहना है की गंभीर रूप से बीमार कोरोनावायरस संक्रमितों की मृत्यु दर इस दवा के उपयोग से एक तिहाई तक घट गई है। उन्होंने बताया है कि जल्द ही कोरोनावायरस पर डेक्सामेथासोन दवा के असर को लेकर रिसर्च अध्ययन का पेपर भी प्रकाशित किया जाएगा। जिन मरीजों को वेंटीलेटर का सहारा लेना पड़ रहा है उनके मरने से बचने में एक तिहाई राहत इस दवा के असर से हो जाता है।

- Advertisement -

जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है उन मरीजों में भी इस दवा का अच्छा असर देखा जा रहा है और मरने का जोखिम भी कम होता जा रहा है। यह दवा करीब 60 सालों से गठिया और अस्थमा के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा है। ब्रिटिश वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि चुकि यह दवा इतनी सस्ती है इसलिए गरीब देशों के मरीजों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होगा। शोधकर्ता वैज्ञानिक प्रोफ़ेसर मार्टिन ने कहा है कि यह साफ तौर पर कोरोनावायरस के प्रकोप में मदद पहुंचाने वाली दवा है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन