20 C
Delhi
Thursday, January 21, 2021
Home देश आ रहा है शक्तिशाली चक्रवाती तूफान निसर्ग, मुंबई और गुजरात में अलर्ट

आ रहा है शक्तिशाली चक्रवाती तूफान निसर्ग, मुंबई और गुजरात में अलर्ट

- Advertisement -

देश में 2020 ने आते-आते लोगों के सामने कई सारी परेशानियां और चुनौतियां रख दी है। पहले कोरोनावायरस फिर चक्रवाती तूफान अम्फान और अब शक्तिशाली तूफान निसर्ग। पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में हुआ है। अभी तक महाराष्ट्र के लोग कोरोना वायरस के संकट से निकल भी नहीं पाए हैं और मुंबई पर भयानक चक्रवाती तूफान निसर्ग का खतरा मंडराने लगा है।

- Advertisement -

मौसम विभाग के हिसाब से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यह शक्तिशाली चक्रवाती तूफान बुधवार को मुंबई और गुजरात के समुद्री तटों से टकराएगा और तबाही मचाएगा। ऐसी आशंका है की शक्तिशाली चक्रवाती तूफान “निसर्ग” भारी बारिश, तेज हवाएं और समुद्री तूफान लेकर आएगा और शहर के निचले हिस्सों को डुबो देगा। आशंका है की 3 जुलाई की दोपहर तक यह मुंबई और गुजरात के तटीय इलाकों में टकरा सकता है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान “निसर्ग” अपने विकराल रूप में भी आ सकता है। इस तूफान का असर गोवा के तटीय इलाकों में भी देखने के लिए मिल सकता है। अभी कुछ दिनों पहले ही पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में चक्रवाती तूफान अम्फान ने दस्तक दी थी और तबाही ऐसी थी की 90 लोगों की जान चली गई थी।

- Advertisement -

हलाकि केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने आनेवाले इस तूफ़ान की चुनौतियों का सामना करने के लिए हर संभव कदम उठाये हैं। महाराष्ट्र और गुजरात के राज्य सरकार ने निचले स्थानों पर रहने वाले कई लोगों को वहां से निकालने का आदेश दिया है और लाखों लोगों को तटीय क्षेत्र से निकाल भी लिया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों में ही रहे। एनडीआरएफ की टीम राहत व बचाव कार्य के लिए तटीय इलाकों पर पूरी तरह से तैनात है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे एवं गुजरात के सीएम विजय रुपाणी को केंद्र सरकार की तरफ से हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe