14.7 C
Delhi
Sunday, January 24, 2021
Home बिग ब्रेकिंग करीब आ रहा शक्तिशाली चक्रवात निसर्ग, सिर्फ 140 किलोमीटर दूर

करीब आ रहा शक्तिशाली चक्रवात निसर्ग, सिर्फ 140 किलोमीटर दूर

- Advertisement -

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की तरफ महाचक्रवात तूफान निसर्ग धीरे धीरे करीब आता जा रहा है। यहां करीब 20 मिलियन लोग रहते हैं और यहां के लोगों को इस तरह के तूफान का सामना करने का अनुभव भी नहीं है, कई सालों के बाद ऐसा तूफान मुंबई में आने वाला है

- Advertisement -

चक्रवाती तूफान निसर्ग ने अपना रुख मुंबई की तरफ कर लिया है और इसका असर महाराष्ट्र एवं गुजरात के कई जिलों में दिखना भी शुरू हो गया है। मुंबई, पालघर, अलीबाग और थाने में तेज हवा और बारिश हो रही है। मौसम विभाग की माने तो यह शक्तिशाली तूफान मुंबई से 140 किलोमीटर दूर है और दोपहर तक मुंबई के समुद्री तटों तक टकरा सकता है। आज सुबह 5:30 बजे यह अलीबाग से 165 किलोमीटर और मुंबई से सिर्फ 215 किलोमीटर दूर था। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है और मछुआरों को समुद्री इलाकों में जाने से मना किया गया है।

- Advertisement -

उम्मीद है यह भयानक तूफान 120 से 125 किलोमीटर तक की रफ्तार के साथ विकराल रूप लेकर जबरदस्त तबाही मचा सकता है। सबसे ज्यादा खतरा 3 जून को है क्योंकि मौसम विभाग के हिसाब से 4 जून को यह चक्रवाती तूफान कमजोर हो जाएगा और 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा तक ही सीमित रह जाएगा। तूफान का सामना करने के लिए आपदा तंत्र पूरी तरह से सक्रिय है, सभी तटीय इलाकों पर एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें –तूफान से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe