Tuesday, November 30, 2021
15.1 C
Delhi
Homeदुनियाकोरोना वैक्सीन का इंसानों पर सबसे बड़ा ट्रायल शुरू।

कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर सबसे बड़ा ट्रायल शुरू।

- Advertisement -

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया परेशान है। पूरी दुनिया इस खतरनाक वायरस के वैक्सीन को बनाने में लगी हुई है। दुनिया के हज़ारों वैज्ञानिक दिन रात इस काम में लगे हुए हैं। इसी दिशा में अमेरिका में कोरोना वायरस की Moderna Inc की वैक्सीन का सबसे बड़ा ट्रायल अब शुरू हो गया है। इस वैक्सीन को 30 हजार वॉलंटिअर्स को दिया गया है। दुनिया की सबसे बड़ी कोरोना वैक्सीन स्टजी सोमवार से शुरू हो गई है और इसमें 30 हजार लोगों को Moderna Inc की बनाई वैक्सीन दी गई। यह वैक्सीन उन चुनिंदा कैंडिडेट्स में से है जो कोराना वायरस से लड़ने की रेस के आखिरी चरण में हैं।

- Advertisement -

जानकारी के हिसाब से वॉलंटिअर्स को यह नहीं बताया गया है कि उन्हें असली दवा दी जा रही है या डमी। दो डोज देने के बाद उन्हें मॉनिटर किया जाएगा। यह देखा जाएगा कि कि कौन से ग्रुप को इन्फेक्शन होता है। यह स्टडी खासकर ऐसे इलाकों में की गई है जहां अभी भी तेजी से वायरस फैल रहा है। Moderna की पहली स्टेज की स्टडी में 45 वॉलंटिअर्स पर वैक्सीन का असर देखा गया था। इसमें वॉलंटिअर्स के इम्यून सिस्टम में बचाव पैदा हुआ था। बुखार और दर्द जैसे मामूली साइड इफेक्ट्स भी पाए गए थे। अमेरिका चाहता है कि देश में इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन का टेस्ट वह खुद करे। हर महीने एक कैंडिडेट का 30 हजार वॉलंटिअर्स पर टेस्ट होगा। इस टेस्ट में यह भी देखा जाएगा कि ये वैक्सीन कितनी सुरक्षित हैं।

- Advertisement -

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी “आस्ट्राजेनेका” नाम के टिके पर काम कर रही है। इस टीके का इंसानों पर सफल परीक्षण भी हो चुका है और आखिरी चरण के ट्रायल में इस टीके को ज्यादा समय नहीं लगेगा। ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने इस टीके के अंतिम चरण के ट्रायल दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया स्थित युनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न भी टिके बनाने की कड़ी में आगे नजर आ रहा है। इसे दिए जाने पर वॉलंटिअर्स में ऐंटीबॉडी और Killer T-cells पाए गए हैं। ऑक्सफर्ड की वैक्सीन क उत्पादन भारत में करने के लिए Serum Institute of India ने AstraZeneca के साथ डील की है। वहीं, चीन की CanSino की वैक्सीन ने भी इंसानों पर आखिरी चरण में जाने का दावा किया है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन