26.3 C
Delhi
Wednesday, April 21, 2021
Home दुनिया अमेरिका में हालात बेकाबू , अमेरिका के 40 शहरों में कर्फ्यू

अमेरिका में हालात बेकाबू , अमेरिका के 40 शहरों में कर्फ्यू

- Advertisement -

अमेरिका में एक गोरे पुलिसकर्मी द्वारा एक काले इंसान के गलती से मारे जाने के कारण लगातार 6 रातों से तोड़फोड़, हिंसा एवं आगजनी हो रही है। पूरा अमेरिका दहल रहा है, झुलस रहा है । हालात यह हैं की अमेरिका के 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि अमेरिका में हजारों की संख्या में अश्वेत लोग सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहें हो। दरअसल यहां पर अभी तक काले एवं गोरे का भेद-भाव खत्म नहीं हो सका है।

- Advertisement -

आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है।

- Advertisement -

हुआ यह की 25 मई को अमेरिका के मिनेसोटा में पुलिस को रिपोर्ट मिली कि जॉर्ज फ्लॉइड नाम के एक शख्स ने जाली नोट का इस्तेमाल किया है। जॉर्ज फ्लॉइड ने किराने की दुकान से एक सिगरेट खरीदी थी और दुकानदार को यह लगा की जॉर्ज फ्लॉइड ने उसे नकली नोट दिया है। फिर उस दुकानदार ने पुलिस में रिपोर्ट कर दिया, जिसके बाद कुछ पुलिसकर्मी जॉर्ज फ्लॉइड से पूछताछ करने के लिए आए लेकिन जॉर्ज फ्लॉइड ने पुलिस का विरोध करना शुरू कर दिया। पुलिसकर्मी ने जॉर्ज फ्लॉइड को घुटने टेक कर दबा दिया और जॉर्ज फ्लॉइड को सांस लेने में तकलीफ होने लगी, जॉर्ज फ्लॉइड बार-बार कहने लगते हैं कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है। जॉर्ज फ्लॉइड पुलिस से कहते रहते हैं मैं सांस नहीं ले सक पा रहा, मुझे छोड़ दो लेकिन कुछ ही सेकंड में जॉर्ज फ्लॉइड की सांसे रुक जाती है। वहां पर मौजूद कुछ लोगों ने इस पूरे प्रकरण का वीडियो बना लिया। जॉर्ज फ्लॉइड को अस्पताल ले जाया जाता है लेकिन कुछ देर के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया जाता है। इसके बाद से अमेरिका में इस घटना का वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो गया, जिसके बाद से ही पूरे अमेरिका में हिंसा, तोड़फोड़, आगजनी की वारदातें हो रही है। हालांकि उस पुलिसकर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उस पर हत्या का आरोप लगाया गया है लेकिन फिर भी अमेरिका में यह मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

- Advertisement -

हिंसा और तोड़फोड़ अमेरिका के व्हाइट हाउस तक पहुंच गई, हालात इतने बेकाबू हो गए कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तक को सुरक्षात्मक बंकर में ले जाना पड़ा जहां डोनाल्ड ट्रंप को करीब 1 घंटे तक रहना पड़ा।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe