14.7 C
Delhi
Sunday, January 24, 2021
Home देश दिल्ली दिल्ली में राशन की होगी होम डिलीवरी - केजरीवाल सरकार का ऐलान।

दिल्ली में राशन की होगी होम डिलीवरी – केजरीवाल सरकार का ऐलान।

- Advertisement -

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने राशन की होम डिलिवरी को मंजूरी दे दी है। इसे “मुख्यमंत्री घर-घर राशन” योजना नाम दिया गया है। अब दिल्ली में “मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना” शुरू होने जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी है। दिल्ली में रहनेवाले लोगों को अब आनेवाले दिनों में घर बैठे राशन मिल पायेगा। अब दिल्ली के लोगों को सरकारी राशन के लिए दुकान पर जाकर लाइन नहीं लगना पड़ेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने “मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना” को बहुत ही क्रांतिकारी कदम बताया है। उन्होंने कहा कि गरीब को इज्जत से राशन देने का सपना अब पूरा हुआ है।

- Advertisement -

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये इस फैसले की जानकारी दी और उन्होंने बताया कि पूरे देश में हर राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर अपने राज्य के गरीब लोगों को राशन बांटती है लेकिन जब से देश में राशन बांटने की प्रक्रिया शुरू हुई है तब से ही गरीब लोगों को राशन लेने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता रहा है। कभी दुकान बंद रहती है तो कभी सामानों में मिलावट मिलती है तो कभी पैसा ज्यादा ले लेने की भी शिकायत है। केजरीवाल ने आगे कहा कि जिस दिन दिल्ली सरकार की “मुख्यमंत्री घर-घर राशन” योजना शुरू होगी, उसी दिन दिल्ली में केंद्र सरकार की “वन नेशन, वन राशन” कार्ड योजना को लागू कर दिया जाएगा।

- Advertisement -

दिल्ली के लोगों को विकल्प दिया जाएगा कि राशन की दुकान पर जाकर राशन लेना चाहते हैं या फिर होम डेलिवेरी द्वारा। होम डेलिवेरी के तहत गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा। यह योजना 6 से 7 महीने में शुरू होने की उम्मीद है। घर-घर राशन योजना उन लोगों के लिए है जिनका राशन कार्ड बना हुआ है। लोग जो सरकारी राशन की दुकान “PDS” से जाकर राशन लेते हैं वह इस योजना का फायदा उठा पाएंगे। अबतक राशन के लिए राशन की दुकान पर लाइन में लगना होता था लेकिन इस योजना के लागू होने के बाद राशन की होम डिलिवरी होगी और राशन कार्ड पर दिए गए पते पर राशन पहुंचाया जाएगा। इसकी पूरी व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe