Thursday, August 5, 2021
Homeदुनियाभूकंप के भयानक झटके, मेक्सिको में 7.4 की तीव्रता के जबरदस्त भूकंप...

भूकंप के भयानक झटके, मेक्सिको में 7.4 की तीव्रता के जबरदस्त भूकंप ने मचाई तबाही, जारी हुई सुनामी की चेतावनी

- Advertisement -

7.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने मंगलवार को दक्षिणी मेक्सिको को हिला कर रख दिया, जिससे करीब पांच लोगों की मौत हो गई। 7.4 की तीव्रता वाले भूकंप ने दक्षिणी और मध्य मैक्सिको में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 7.4 की तीव्रता का अनुमान लगाया है। कई इमारतें सैकड़ों मील दूर चली गईं और वहां के लोग घरों और कार्यालयों से निकलकर खुले आसमान के नीचे सड़कों पर सुरक्षित स्थान ढूंढने के लिए भाग पड़े। यह भूकंप समुद्र से लगभग 14 मील दूर दक्षिण के राज्य ओक्साका के एक समुद्र तट में केंद्रित था, जो कि पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह स्थानीय समयानुसार सुबह 10:29 बजे हुआ।

- Advertisement -

mexico earthquake mapराष्ट्रपति एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने कहा कि हुकाउल्को नाम के एक व्यक्ति की ओक्साका में एक इमारत के ढहने से मौत हो गई। राज्य के राज्यपाल अलेजांद्रो मुरात ने बताया कि सैन जुआन ओज़ोलोटेप के पहाड़ गांव के एक घर में दूसरे व्यक्ति की मौत हो गई है। फिर संघीय नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने दो और मौतों की सूचना दी। भूकंप के दौरान कई चर्चों, पुलों और रास्तों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। भूकंप से मेक्सिको के समुद्र के निकट स्थित तेल रिफाइनरी में भी आग लग गई जिसके कारण एक कर्मचारी की मौत हो गई है, लेकिन रिफाइनरी को खाली करा लिया गया। USGS और NOAA ने भूकंप के केंद्र के 621 मील के रेडियस में तटीय सुनामी की भी चेतावनी दी है।

- Advertisement -

2017 में मेक्सिको में जबरदस्त भूकंप आया था जिसमे 300 से अधिक लोग मारे गए थे। मेक्सिको में विनाशकारी भूकंपों का लंबा इतिहास है। यह देश तीन बड़े टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है जिसके कारण नियमित रूप से भूकंप आते रहते हैं और कभी-कभी ज्वालामुखी विस्फोट होते रहते हैं।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें – 4.5 लाख के पार हुई भारत में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन