31.6 C
Delhi
Monday, April 19, 2021
Home मनोरंजन बॉलीवुड मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर।

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर।

- Advertisement -

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसके बाद वह 20 जून से अस्पताल में एडमिट थीं। उनका कोरोना वायरस का टेस्ट भी कराया गया था और रिपोर्ट निगेटिव आई थी। उनकी हालत में सुधार होने लगा था, लेकिन डायबिटीज के कारण उनकी किडनी में कुछ प्रोब्लेम्स के कारण उनकी हालत बिगड़ी। गुरुवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर को रात में ही परिजनों को सौंप दिया गया था। उनको मलाड के अहले सुन्नत कब्रिस्तान में शुक्रवार सुबह सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। उनके निधन से पूरा बॉलीवुड शोक में डूब गया है।

- Advertisement -

सरोज का असली नाम निर्मला नागपाल था। उनका जन्म 22 नवंबर 1948 को हुआ था। भारत पाकिस्तान बंटवारा के बाद सरोज का परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया था। सरोज ने करियर की शुरुआत महज 3 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म “नजराना” से की थी। मई के महीने में सरोज खान ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था जिसमे वह लोगों से कोरोनावॉरियर्स की रिस्पेक्ट के लिए अपील करती हुए नजर आ रही थीं। उन्होंने इस वीडियो में कहा था कि आप क्यों नहीं समझते हैं, कुछ तो रिस्पेक्ट दिखाओ, भगवान के वास्ते, अल्लाह के वास्ते अपनी देखभाल करो और अपने घर पर रहो।

- Advertisement -

सरोज खान ने बॉलीवुड के कई गाने कोरियोग्राफ किए लेकिन माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी के कई गानों पर उन्होंने कोरियोग्राफ किये और काफी हिट हुए। तेजाब फिल्म का ‘एक दो तीन, बेटा फिल्म का “धक धक करने लगा”, मिस्टर इंडिया फिल्म का “कांटे नहीं कटते दिन ये रात” और फिल्म देवदास का गाना “मारा डाला” आदि उन्होंने ही कोरियोग्राफ किये। ऐसे कई गानों को सरोज खान ने अपनी खूबसूरत कोरियोग्राफी से बॉलीवुड में मुकाम हासिल किया। बॉलीवुड में उन्हें डांसिंग क्वीन के नाम से जाता है। अपने 40 साल के करियर में सरोज खान ने करीब दो हजार गाने कोरियोग्राफ किए और उन्होंने तीन बार नेशनल अवॉर्ड भी जीता है। साल 2020 में बॉलीवुड ने एक और अनोखा कलाकार खो दिया।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe