Friday, September 24, 2021
34.1 C
Delhi
Homeदुनियाचीन में भयावह बाढ़, टूटा 1000 सालों का रिकॉर्ड, देखें वीडियो

चीन में भयावह बाढ़, टूटा 1000 सालों का रिकॉर्ड, देखें वीडियो

- Advertisement -

Flood in China: चीन में भारी बारिश के चलते बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. कई इलाकों में बारिश ने पिछले 1000 सालों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मध्य चीन में जबरदस्त बारिश के कारण बाढ़ से करीब 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 100000 से ज्यादा लोग अपने घरों को छोड़ कर चले गए हैं। कई शहरों में बाढ़ के कारण पेयजल आपूर्ति की सेवा ठप हो गई है और राहत तथा बचाव कार्य के लिए सेना को तैनात किय़ा गया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लोगों के जीवन को सुरक्षित किया जाये. चीनी प्रशासन के अनुसार यह बारिश पिछले 60 सालों में रिकॉर्ड तोड़ चुकी है।

- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

झेंगझोऊ प्रांत में सिर्फ तीन दिन में ही एक साल की औसत बारिश के बराबर बारिश हो चुकी है। स्थानीय मीडिया चैनल के अनुसार बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में 6000 से अधिक राहतकर्मी और पुलिस तथा चीनी सेना के लगभग 2000 सदस्यों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है। चीनी अधिकारीयों के रिपोर्ट के मुताबिक इस भीषण बाढ़ को 100 वर्षों में एक बार होने वाली घटना बताया गया है। मीडिया की ओर से भी कुछ वीडियो जारी किए गए हैं जिसमें बचाव दल फंसे लोगों की मदद करते दिख रहे हैं। इस भीषण बढ़ के चलते कई गाड़ियों के बह जाने और लोगों के बारिश के कारण सड़क पर बने गड्ढों में डूबने के भी वीडियो सामने आए हैं।

झेंगझोउ शहर में अंडरग्राउंड मेट्रो रेल सिस्टम भी पानी में डूब गया है. सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें मेट्रो में सफर कर रहे यात्रियों के गले तक पानी आ पहुंचा है. बीते एक हफ्ते से हेनान प्रांत में असमान्य बारिश हो रही है. हैरानी की बात यह भी है कि अभी वहां बारिश का मौसम भी नहीं है. इस वजह नदियां तट तोड़कर बाहर बह रही हैं. सड़कें पूरी तरह से जलमग्न है.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन