Saturday, July 2, 2022
28.1 C
Delhi
Homeविज्ञान26 मई को होगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए प्रभाव

26 मई को होगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए प्रभाव

- Advertisement -

साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को यानि वैशाख पूर्णिमा को लगने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण दुनिया के कई देशों में दिखाई देगा। यह पूर्ण चद्र ग्रहण होगा लेकीन भारत में उपच्छाया चंद्र ग्रहण ही दिखेगा जिसके चलते सूतक काल नहीं माना जायेगा। ऐसे चंद्रग्रहण को देखने के लिए ख़ास सोलर वाले चश्मे की जरुरत होती है। इसी दिन बुद्ध पूर्णिमा भी पड़ रहा है।

- Advertisement -

यह चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 (बुधवार) को दोपहर 2:17 मिनट पर सुरु होगा और संध्या 7:19 मिनट तक रहने वाला है। यह अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर में दिखेगा। भारत में यह चद्र ग्रहण उपच्छाया होने के चलते नहीं दिखेगा लेकिन पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अंशिक चंद्र ग्रहण दिखाई देने के आसार हैं।

- Advertisement -

हिन्दू धर्म की पंचांग के हिसाब से 26 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगेगा इसीलिए यह चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि वाले लोगो को अधिक प्रभावित कर सकता है। इस राशि और नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातको पर यह चंद्र ग्रहण अपना प्रभाव दिखा सकता है और जातकों को सावधानी बरतनी होंगी। साथ ही मेष, कन्या, कर्क एवं मकर राशि के जातकों के लिए यह चंद्र ग्रहण शुभ हो सकता है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन