Tuesday, October 19, 2021
21.1 C
Delhi
Homeलाइफस्टाइलफैशनबालों के लिय ग्लिसरीन वरदान, जाने इस्तेमाल का तरीका

बालों के लिय ग्लिसरीन वरदान, जाने इस्तेमाल का तरीका

- Advertisement -

स्त्री की खूबसूरती उनके चेहरे के साथ-साथ बालों से होती है. लंबे-घने बाल उनकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं. लेकिन बालों को खूबसूरत बनाए रखना भी बहुत मुश्किल काम है. अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए विभिन्न तरीके के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार बालों का रुखापन, डैंड्रफ, बालों का झड़ना आदि की समस्या आपके पूरे लुक को खराब कर देती हैं. हम आपको बताएँगे की ग्लिसरीन का उपयोग कर कैसे आप अपनी बालों की सारी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है. तो फिर जानिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल कैसे करना है.

- Advertisement -

ग्लिसरीन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ कर देते हैं. जिसके कारण आपको डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. इसके लिए बालों को धोने से पहले स्कैल्प में ग्लिसरीन लगाकर अच्छे से 20 मिनिट मसाज करें फिर 30 मिनिट बाद नॉर्मल पानी से धो ले. अगर आप उलझे और रूखे बालों से काफी परेशान हैं तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें. इसके लिए नारियल के तेल में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिला लें इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें.

- Advertisement -

दोमुंहे बालों से अधिकतर महिलाएं परेशान रहती हैं, ऐसे में आप ग्लिसरीन को कैस्टर ऑयल में कुछ बूंदे डालकर बालों में अच्छे से लगाए. इससे आपका बाल मजबूत भी होंगे. अगर आपको चमकदार बाल चाहिए तो ऐसे में बालों को शैंपू और कंडीशनर से धोने के बाद एक मग पानी के साथ थोड़ी ग्लिसरीन मिला लें इससे बाल धो लें. इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन