Monday, November 29, 2021
26.2 C
Delhi
Homeआस्थाहज यात्रा की संभावना है कम, तीर्थ यात्रियों को मिल रहा है...

हज यात्रा की संभावना है कम, तीर्थ यात्रियों को मिल रहा है पूरा रिफंड

- Advertisement -

कोरोना वायरस महामारी ने 2020 में ऐसा उत्पात मचाया है कि अब तीर्थ यात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हज यात्रा में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु सऊदी अरब जाते हैं। इस महामारी के कारण साल 2020 में लोग शायद हज की यात्रा नहीं कर पाएंगे। हालांकि सऊदी अरब ने अभी इस मामले में कोई खास जानकारी नहीं दी है।जिस तरह से सऊदी अरब में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं वहां की सरकार अब तक हज यात्रा को लेकर कोई भी निर्णय लेने की स्थिति में अभी तक नहीं पहुंचा है। हज यात्रा के मामले में सऊदी अरब सरकार जल्दी ही अपना अंतिम निर्णय लेने वाला है।

- Advertisement -

haj imageइसीलिए भारतीय हज कमेटी ने 2020 की यात्रा के लिए हज यात्रियों की तरफ से लिए गए पैसों को वापस करने का फैसला ले लिया है। कमेटी के मुख्य अधिकारी डॉक्टर मकसूद अहमद खान के बयान में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया है।

- Advertisement -

हज यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि हज कमेटी के वेबसाइट पर यात्रा संबंधी आवेदन पत्र अपलोड किया गया है, उस आवेदन पत्र को भरकर हज यात्री अपना पूरा पैसा वापस अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं। भारत ही नहीं कई देशों ने हज यात्रा के लिए, यात्रा को स्थगित करने का निर्णय ले लिया है। इंडोनेशिया ने भी अपने लोगों को इस बार हज के लिए नहीं भेजने का फैसला कर लिया है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन