Thursday, August 5, 2021
Homeकोरोना वायरसमोदी कैबिनेट बैठक में 23 हजार करोड़ के हेल्थ इमरजेंसी पैकेज का...

मोदी कैबिनेट बैठक में 23 हजार करोड़ के हेल्थ इमरजेंसी पैकेज का ऐलान

- Advertisement -

नई कैबिनेट की टीम के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहली बैठक हुई। इस बैठक में मोदी कैबिनेट की तरफ से स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र सहित कई बड़े फैसले लिए गए। देश के नए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए 23,123 करोड़ रुपये का इमरजेंसी रिस्पॉन्स पैकेज मंजूर हुआ है। मनसुख मांडविया ने कहा कि 736 जिलों में PCU बनाये जायेंगे। बच्चों के इलाज के लिए विशेष तैयारी होगी। 20 हजार नए ICU बेड को तैयार किये जायेंगे। इस पैकेज में 15,000 करोड़ केंद्र और 8000 करोड़ राज्य आवंटित करेंगे। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी हेल्थ पैकेज भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए है। बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि किसानों को मंडी के जरिए एक लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

- Advertisement -

बुधवार को कैबिनेट में कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं और बेहतर प्रदर्शन करने वाले कुछ राज्‍यमंत्रियों को प्रमोट करके उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। राष्‍ट्रपति भवन के अशोक हाल में बुधवार को हुए कैबिनेट विस्‍तार में 15 कैबिनेट और 28 राज्‍य मंत्रियों ने शपथ ली। नए कैबिनेट में उत्तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों को तरजीह दी गई है जहां पर अगले साल विधानसभा के चुनाव वाले हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल में युवा शक्ति को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल में 14 मंत्री 50 वर्ष से कम आयु के हैं, जिनमें से 6 कैबिनेट मंत्री हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल में नारी शक्ति को प्रमुख स्थान दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल में 11 महिला मंत्री हैं, जिनमें से 2 कैबिनेट मंत्री हैं।

- Advertisement -

अश्विनी वैष्णव को रेल और सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री, किरण रिजिजू को कानून मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री, अनुराग ठाकुर को सूचना और प्रसारण सहित खेल मंत्रालय, हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम और धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री बनाया गया है। कैबिनेट विस्तार से पहले रवि शंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर और हर्ष वर्धन समेत कई बड़े नेताओं ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन