Tuesday, August 3, 2021
Homeआस्थाकैसे होंगे इस साल सावन में बाबा के दर्शन बैद्यनाथ धाम में।

कैसे होंगे इस साल सावन में बाबा के दर्शन बैद्यनाथ धाम में।

- Advertisement -

सावन में हर-हर महादेव के नारों से बाबा के भव्य मंदिर और तमाम श्रद्धालुओं के गूंज से बैद्यनाथ धाम मंदिर जाने वाले सभी रास्तों में बोल बम गूंजने लगते हैं। हर हर महादेव और बोल बम नारों के साथ श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ से पूरा देवघर गेरुआ रंग में तब्दील हो जाता है। काँवरिये बाबा के दर्शन के लिए दूर-दूर से पैदल चलकर बैद्यनाथ धाम बाबा के मंदिर में दर्शन के लिए सच्ची श्रद्धा से हर साल सावन के महीने में अपनी मनोकामना के साथ आते हैं।

- Advertisement -

Baba Dhamबीते दिनों फरवरी 2020 में महाशिवरात्रि में करीब 5,00,000 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए और उनका जलाभिषेक भी किया। भक्तों पर पुष्प बरसाए गए थे और मंदिर को काफी आकर्षक ढंग से सजाया गया था लेकिन जैसा कि देश में लगातार सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करने का दिशा निर्देश है, जिसमें भीड़ भाड़ से दूर रहने को प्राथमिकता दी जाती है ऐसे में सावन के इस मेले के आयोजन को लेकर कुछ भी निर्णय लेना राज्य सरकार के लिए जल्दबाजी होगी। इस मेले के आयोजन के लिए राज्य सरकार को पहले से ही बहुत सारी तैयारियां करनी पड़ती है।

- Advertisement -

देश में लॉक डाउन 5 और अनलॉक 1 चल रहा है और हो सकता है 30 जून के बाद कुछ शर्तों के साथ अनलॉक 2 लागू हो जाए। मंदिर तो खुलने वाले हैं लेकिन सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करना है। जैसा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लोगों को भीड़ लगाने से मना किया जा रहा है ऐसे में इस भीड़भाड़ वाले मेले के आयोजन में बाधा आ सकती है। आने वाले समय में भी सोशल डिस्टन्सिंग के पूरी तरह से खत्म होने की उम्मीद बहुत कम दिख रही है। अनुमान है कि इस साल बाबा बैद्यनाथ धाम और बासुकीनाथ धाम की दर्शन यात्रा के लिए संकट का सामना करना पड़ सकता है।

- Advertisement -

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन