Home दुनिया भारत का चीन पर जबरदस्त कई प्रहार, चिंता में डूबा चीन।

भारत का चीन पर जबरदस्त कई प्रहार, चिंता में डूबा चीन।

- Advertisement -

भारत और चीन के बीच गलवान में हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत ने अभी तक चीन को इतने झटके दिए हैं की चीन अब पस्त और बेदम दिख रहा है। ऊपर से रूस और अमेरिका का साथ देखकर चीन का अमेरिका की गद्दी पर बैठने का सपना चूर चूर हो रहा है। चीन का वायरस भी अब धीरे धीरे बेदम होता जा रहा है। इस बीच भारत सरकार ने सख्त फैसले लेकर चीन को एक के बाद एक झटके देता जा रहा है।

- Advertisement -

आइये जानते है कि भारत ने चीन को कहा कहा बेदम कर रखा है।
गलवान में भारतीय जाबांजों ने चीन के 45 से 50 सैनिकों की गर्दनें और रीढ़ की हड्डियां तोड़ कर मौत के घाट उतार दिया। लद्दाख में LAC पर भारत ने चीन की किसी भी तरह की हरकत का मुहतोड़ जवाब देने के लिए हर तरह की तैयारियां कर ली है। लद्दाख में भारत ने आकाश मिसाइल, भीष्म टैंक और बोफोर्स तैनात करने के साथ साथ कई अत्याधुनिक हथियार तैनात कर दिए हैं। वायुसेना के लड़ाकू विमान भी अपनी पोजीशन ले ली है।

- Advertisement -

भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी के साथ 471 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट किया रद्द।
2016 में चीनी कंपनी से 471 करोड़ रुपए का भारतीय रेलवे के लिए करार किया गया था जिस करार में 417 किलोमीटर लंबी रेल ट्रैक पर सिग्नल का सिस्टम लगाने का काम दिया गया था। भारतीय रेलवे ने अब चीनी कंपनी को दिए गए 471 करोड रुपए के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है। यह करार रेलवे की कंपनी डीएफसीसीआईएल और चाइना की कंपनी बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजाइन ऑफ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन ग्रुप के बीच में था। भारतीय रेलवे का यह भी कहना है कि दिए गए कॉन्ट्रैक्ट में चीनी कंपनी द्वारा लापरवाही बरती गई है।

- Advertisement -

भारत में 4G अपग्रेड सिस्टम के लिए चीनी कंपनियों के टेलिकॉम प्रोडक्ट का इस्तेमाल हुआ बंद।
केंद्र सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर भारत संचार निगम लिमिटेड से कहा है कि 4G संसाधनों को अपग्रेड करने के लिए चीन के प्रोडक्ट का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया जाए। अब भारत संचार निगम लिमिटेड 4G अपग्रेड के लिए नए सिरे से टेंडर को निकाल सकता है। सरकार निजी टेलीकॉम कंपनियों को भी चीनी कंपनियों के टेलीकॉम से जुड़े प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं करें, इस पर भी विचार कर रही है।

CAIT (कैट) ने चीनी सामान के बहिष्कार का आव्हान किया तेज।
जैसा कि कुछ दिनों पहले कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडियन ट्रेडर्स (CAIT) का गठन चीन निर्मित सामानों के बहिष्कार और चीन के सामानों के भारत में आयात को कम करने के लिए हुआ है। लद्दाख के गलवान में हुई भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसा के बाद अब कैट ने “भारतीय सामान हमारा अभिमान” के अंतर्गत चीनी सामानों के बहिष्कार का अभियान को तेज कर दिया है जिसका असर दिखना शुरू हो गया है। कैट का लक्ष्य है की दिसंबर 2021 तक डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक का चीनी सामान के आयात को बंद कर दिया जाये, जिसमें पहले चरण में करीब 3000 प्रोडक्ट को शामिल किए गए हैं। करीब 500 सामानों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। कैट ने कई बॉलीवुड और खेल से जुड़े हस्तियों से अपील की है कि वह चीनी सामग्रियों और सेवाओं के बॉयकॉट कैंपेन से जुड़े और चीनी प्रोडक्ट के किसी भी तरह के विज्ञापन को ना करें। दिल्ली के होटलो और गेस्ट हाउस में भी चीनी नागरिकों की नो एंट्री हो चुकी है।

चीन की कंपनियों के 59 मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी भारत ने चीन को आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिए चीन की कंपनियों के 59 मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगाकर भारत ने चीन की अर्थव्यवस्था की रीड़ तोड़ने की शुरुआत कर दी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी माना है कि भारत में चीनी ऐप्प्स के बैन से मोबाइल सॉफ्टवेयर कंपनियों को अरबों डॉलर का नुकसान हो सकता है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी ऐप पर पाबंदी लगाने के लिए समर्थन दिया है। भारत द्वारा चीन के 59 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जहाओ लीजियान ने कहा कि भारत के इस चीन के खिलाफ कठोर कदम से चीन बेहद चिंतित और परेशान है।

हाइवे निर्माण कार्य में शामिल चीन की कंपनियों पर भी रोक भारत में हाइवे निर्माण कार्य में शामिल चीन की कंपनियों पर भी रोक लग गई है, सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी साफ शब्दों में कह दिया है कि भारत अपने हाईवे प्रोजेक्ट्स में अब चीन की कंपनियों को एंट्री नहीं देनेवाला है। उत्तर प्रदेश में अब सड़कों, भवनों, पुलों, रेलवे ओवर ब्रिज और फ्लाई ओवर के निर्माण में चीन के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिलकुल नहीं किया जाएगा। 59 चाइनीज ऐप बैन करने के बाद खुद प्रधानमंत्री मोदी ने निजी तौर पर Weibo पर अपना अकाउंट बंद कर चीन को कड़ा सन्देश दे दिया है। Weibo एक ट्विटर जैसा ऐप्प होता है, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में अपना अकाउंट बनाया था और उनके लाखों फॉलोवर थे।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

भक्तों के दुःख होंगे दूर, कल से शारदीय नवरात्र की होगी शुरुआत

शनिवार यानि 17 अक्टबूर से शारदीय नवरात्र की शुरू हो रहा हैं। साल में 4 बार आने वाले मां के नौ दिन...

अमिताभ बच्चन हुए 78 साल के, बिग बी ने फैंस को कहा धन्यवाद

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले लोकप्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आज अमिताभ बच्चन 78 साल के हो गए।...

दिल्ली के आदर्श नगर में DU के राहुल नाम के छात्र की पीट-पीटकर हत्या

खबर आ रही है कि दिल्ली के आदर्श नगर इलाके में DU के एक छात्र की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है।...

मनोरंजन

अमिताभ बच्चन हुए 78 साल के, बिग बी ने फैंस को कहा धन्यवाद

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले लोकप्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आज अमिताभ बच्चन 78 साल के हो गए।...

बिग बॉस 14 में एंट्री लेते ही निक्की तम्बोली की pics हुई viral

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के लोकप्रिय शो बिग बॉस 14 की शुरुआत हो गई है। इस शो का प्रीमियर हर बार की...

संजय दत्त की पत्नी मान्यता ने कहा- संजू हमेशा से ही फाइटर रहे हैं

अभिनेता संजय दत्त जिन्हे लोग संजू बाबा भी बोलते है, लंग कैंसर की एडवांस स्टेज में हैं। मंगलवार रात को यह खबर सामने आई तो...

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
11SubscribersSubscribe