Sunday, January 23, 2022
14.1 C
Delhi
Homeदुनियाधमाकों की गूंज से थर्राया काबुल एयरपोर्ट, 15 की मौत और करीब...

धमाकों की गूंज से थर्राया काबुल एयरपोर्ट, 15 की मौत और करीब 30 घायल

- Advertisement -

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर लगातार दो धमाके हुए जिसमे 4 अमेरिकी सैनिकों के साथ साथ 15 लोगों के मारे जाने की अपुष्ट जानकारी मिली है. पहले ब्लास्ट में 13 लोगों के मारे जाने और 30 के घायल होने की सूचना मिली थी. घायलों में अमेरिका के 3 सैनिक भी शामिल हैं. अमेरिका ने बी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है की यह वही स्थान है जहां से संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देश हजारों लोगों को निकाल रहे हैं. पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “हम काबुल हवाई अड्डे के बाहर विस्फोट की पुष्टि कर सकते हैं. इस समय हताहतों की संख्या स्पष्ट नहीं है. डिटेल मिलने पर इसकी सूचना सबके साथ शेयर की जाएगी.

- Advertisement -

- Advertisement -

अफगान मीडिया के मुताबिक यह बम विस्फोट काबुल एयरपोर्ट के Abbey Gate के पास हुआ है. अमेरिकन मीडिया के मुताबिक यह सुसाइड बॉम्बर अटैक था. इस अटैक के साथ ही Abbey Gate के पास गोलियां भी चलाई गई हैं. सूत्रों के मुताबिक ISIS-k आतंकी समूह ने काबुल एयरपोर्ट पर हुए इस हमले की जिम्मेदारी ली है. काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए इस बम विस्फोट से 24 घंटे पहले ही अमेरिका ने वहां पर आतंकी हमले की आशंका जताई थी. अमेरिका ने 25 अगस्त को एडवाइजरी जारी कर अफगानिस्तान नें फंसे अपने सभी नागरिकों को जल्द से जल्द एयरपोर्ट से दूर होने को कहा था. अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि एयरपोर्ट के बाहर सुरक्षा के बड़े खतरे हैं. इसलिए सभी अमेरिकन नागरिक तुरंत Abbey Gate से दूर हट जाएं.

- Advertisement -

वहीं गुरुवार शाम को काबुल एयरपोर्ट के बाहर बम धमाके के बाद फ्रांस ने चेतावनी दी कि वहां पर और धमाके भी हो सकते हैं. अफगानिस्तान में तैनात फ्रांस के राजदूत ने कहा कि अफगानिस्तान के हालात चिंताजनक हैं. वहां पर दूसरा ब्लास्ट भी हो सकता है. उनकी चेतावनी के कुछ मिनटों के बाद ही एयरपोर्ट के बाहर दूसरा विस्फोट हो गया. अभी यह सामने नहीं आ सका है कि हमले में कितने लोगों की मौत हुई है या किस देश के कितने लोग हमले में मारे गए हैं. फॉक्स न्यूज के मुताबिक, अमेरिका ने इस हमले के लिए आतंकी संगठन ISIS को जिम्मेदार बताया है. काबुल एयरपोर्ट और उसके आस-पास के इलाकों में धमाके की वजह से अफरा-तफरी का माहौल मच गया है. अभी घायलों और मौतों की संख्या बढ़ सकती है.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन