Thursday, August 5, 2021
Homeविज्ञानजानिए पृथ्वी के बनने का राज, पृथ्वी आखिर बना कैसे

जानिए पृथ्वी के बनने का राज, पृथ्वी आखिर बना कैसे

- Advertisement -

ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत लगभग 30 करोड़ साल पहले हुई थी और उसी समय के दौरान पृथ्वी पर डायनासौर जैसे कई जीवों की सभ्यता की उत्पत्ति हुई और खत्म भी हुई। पृथ्वी पर इंसानी सभ्यता का आगमन लगभग 70 लाख साल पहले होने का अंदाजा लगाया जाता है। उस वक्त आज के आधुनिक इंसानो के पूर्वज भी शामिल थे।

- Advertisement -

आज हम पृथ्वी के बनने का असली राज जानने और समझने का प्रयास करेंगे।

- Advertisement -

वैसे तो ज़्यादातर लोगों को लगता है कि हमारी पृथ्वी बिग-बैंग के कारण ही बनी है। लेकिन असल बात तो यह है कि हम लोग पृथ्वी की उत्पत्ति के असल रहस्य को आज तक ढूँढने में सक्षम नहीं हुए हैं।

- Advertisement -

मंगल ग्रह की तरह दिखने वाले एक खगोलीय पिंड ने बनाया आज के पृथ्वी को।

old-earthलगभग सारे 4.5 अरब साल पहले पृथ्वी में सिर्फ आग की नदियां बहती थी और चारों ओर सिर्फ लावा के समंदर मौजूद थे। आज से अरबों साल पहले मंगल ग्रह जैसा दिखने वाला “थेईया” नाम का एक खगोलीय पिंड पृथ्वी से टकराया था और यह पिंड लगभग मंगल ग्रह के आकार जितना ही था। टक्कर के कारण पृथ्वी पर जो वातावरण मौजूद था वह पूरी तरीके से खत्म हो गया। टक्कर से निकलने वाले पत्थरों के टुकड़ो ने आपस में जुड़कर चांद का निर्माण किया। वैसे आप आज जो पृथ्वी देख रहे हैं उसको बनाने में थेईया का बहुत बड़ा हाथ है क्योंकि टक्कर के बाद पृथ्वी की जलवायु में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ गई और जीवन की उत्पत्ति हुई। इस सिद्धांत को “थेईया का सिद्धांत” भी कहते हैं। आज भी कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि टक्कर से पहले पृथ्वी में जो जलवायु मौजूद थी, अभी भी इसके केंद्र में मौजूद है।

3.5 अरब साल साल पहले पृथ्वी पर जीवन की पहली नींव रखी गई थी। उस वक्त पृथ्वी पर मौजूद पानी एवं कुछ पत्थरों के बीच फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया का प्रारंभ हुआ। सामान्य तौर पर यह प्रक्रिया पौधों के अंदर होती है जो कि उनको अपना खाना खुद से बनाने के लिए सक्षम करती है।

“Pangaea” एक विशाल महाद्वीप है जिसने आज के सात महाद्वीपों को बनाया। वैसे तो पृथ्वी के भूगोलीय इतिहास में Pangaea जैसे कई विशाल महाद्वीप बने थे जिसका आकार आज के महाद्वीपों से कई गुना बड़ा था, लेकिन अंतिम में जो महाद्वीप आज के महाद्वीपों को बनाने वाला था वह Pangaea ही था।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन