Tuesday, November 30, 2021
15.1 C
Delhi
Homeदेशबिहारबिहार में आसमान से बिजली का कहर, 83 लोगों की मौत और...

बिहार में आसमान से बिजली का कहर, 83 लोगों की मौत और कई घायल।

- Advertisement -

बिहार में आंधी, तूफान, बारिश और बिजली गिरने का कहर लगातार जारी है। ताज़ा रिपोर्ट के हिसाब से गुरुवार को बिहार में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गई और और कई लोग घायल भी हुए हैं। बता दें कि बिहार में करीब 23 जिलों में आसमान से बिजली की गिरने की घटना हुई है। सबसे ज्यादा मौतें बिहार के गोपालगंज जिले में हुई है। गोपालगंज में करीब 13 लोग आसमानी बिजली के शिकार हो गए हैं। सिवान में 6, दरभंगा में 5, पूर्वी चंपारण में 5, बांका में 5, भागलपुर में 6, मधुबनी में 8, और नवादा में 8 लोगो की जान चली गई है। इसके अलावा भी कई जिलों में 1 से 3 मौतें आसमानी बिजली के कहर से हुई है और कई लोग झुलस कर घायल हो गए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने उन 83 लोगो के परिवार को 4-4 लाख रूपए देने का ऐलान किया है।

- Advertisement -

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में तेज़ बारिश की आशंका को देखते हुए बिहार में 72 घंटे का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 26 जून तक के लिए बिहार के कई जिलों के लिए तेज़ बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अलर्ट में पुरे राज्य में तेज़ आंधी के साथ तेज़ बारिश की चेतावनी दी गई है। बिहार में अभी भी कई जिलों में बारिश होने का सिलसिला जारी है। बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश में भी 9 लोगों की आसमानी बिजली गिरने से मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश के देवरिया में 7 और बाराबंकी में 2 लोगों की बिजली गिरने से मौत होने की सूचना आयी है।

- Advertisement -

बिहार आपदा विभाग की ओर से आपदा से निपटने के लिए तैयारी कर ली गई है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। एक्सपर्ट के हिसाब से तेज़ आंधी बारिश के वक़्त घर से बाहर नहीं निकला चाहिए। अगर किसी कारण से घर से बाहर निकलना पड़ता है तो बारिश से बचने के लिए किसी पेड़ के समीप नहीं ठहरना चाहिए। अगर आसमान में तेज़ बिजली कड़क रही हो तब घर के इलेक्ट्रानिक उपकरण को बंद कर देना चाहिए। बिजली चमकते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना भी उचित नहीं होता है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन