Thursday, August 5, 2021
Homeबिज़नेसलॉकडाउन में सरकार दे रही है लोन, आप भी उठाये फ़ायदा, शुरू...

लॉकडाउन में सरकार दे रही है लोन, आप भी उठाये फ़ायदा, शुरू करें व्यापार।

- Advertisement -

व्यापार शुरू करने में पैसा लगता है, अगर आपके पास नहीं है तो चिंता मत करिए सरकार दे रही है 10 लाख तक का लोन।

- Advertisement -

इस योजना के अंतर्गत सरकार व्यापार करने के लिए 1,500 करोड़ तक की मदद करने जा रही है। इस योजना में 50 हजार से 10 लाख तक का लोन मिलता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार तीन चरणों में लोन दे रही है।

- Advertisement -

आइए जानते हैं वह कौन-कौन से हैं।

- Advertisement -

शिशु लोन योजना: इस योजना के अंतर्गत कोई भी भारतीय नागरिक दुकान या छोटा-मोटा व्यवसाय खोलने के लिए 50 हजार तक का लोन ले सकता है, वह अपना खुद का रोजगार कर सकता है।

किशोर लोन योजना: किशोर लोन योजना के अंतर्गत 50 हजार से 5 लाख तक का लोन मिल सकता है।

तरुण लोन योजना: इस योजना के अंतर्गत छोटे स्तर पर अगर आप कोई उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो वह तरुण लोन योजना के अंतर्गत आता है। तरुण लोन योजना के अंतर्गत 5 लाख से 10 लाख तक का लोन केंद्र सरकार देगी।

इस योजना के अंतर्गत आप किसी भी ग्रामीण बैंक, सरकारी बैंक, सहकारी बैंक एवं प्राइवेट बैंक से लोन ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए www.mudra.org.in पर आप जा सकते हैं और इस वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा https://udyamimitra.in/ इन पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको सबसे पहले कितनी लोन की जरूरत है उसकी जानकारी देनी होगी और रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद आपको आवेदन भरना होगा और आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं उसे चुनना होगा। लोन चुनने के बाद बैंक के कर्मचारी की ओर से आपको संपर्क किया जाएगा। इसके अलावा आप खुद भी बैंक जाकर मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस लोन के लिए पोल्ट्री फार्मिंग, मधुमक्खी पालन एवं कृषि कार्य से जुड़े किसी भी उद्योग में लगे हुए लोग भी आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं दुकानदार, सब्जी एवं फल विक्रेता भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले लोगों को लोन के ब्याज में 2 फ़ीसदी तक की छूट भी मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत लगभग 3 करोड़ लोगों को फायदा मिल सकता है।

आपको इस योजना के अंतर्गत लोन मिल सकता है या नहीं इसके लिए आप https://merisarkarmeredwar.in/ पर पता कर सकते हैं। तो देर किस बात की, अपना लोन अप्लाई करें और शुरू करें व्यापार।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन