Friday, September 24, 2021
34.1 C
Delhi
Homeदेशप्रकृति ने ढाया कहर, कई नदियां उफान पर, कई राज्यों में बारिश...

प्रकृति ने ढाया कहर, कई नदियां उफान पर, कई राज्यों में बारिश और बाढ़ का संकट

- Advertisement -

Flood in India: भारी बारिश और बाढ़ के चलते देश के कई राज्यों में लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार को राजस्थान और मध्य प्रदेश में हुई भारी बारिश की वजह से हुए हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई. उधर पटना में एक छोटे बांध के टूटने से बाढ़ का खतरा बढ़ गया. दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने की वजह से 100 झोपड़ी खाली करने के आदेश दिया गया हैं. वहीं बंगाल के कई सड़कों पर नावें चल रही हैं. ग्वालियर-चंबल अंचल में सोमवार को जमकर बारिश हुई. बारिश के चलते कूनो, क्वारीं, पार्वती, महुअर और सांक नदी उफान पर हैं. वहीं चंबल का जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इसके चलते आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. शिवपुरी और श्योपुर जिले में स्थिति ज्यादा खराब है.

- Advertisement -

श्योपुर में दो जगहों पर पानी में फंसे 100 लोगों को राहत और बचाव दल ने सही सलामत बाहर निकाल लिया हैं. शिवपुरी के कोलारस में बाढ़ में फंसे करीब 1000 लोगों को बचने के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के साथ तीन हेलिकॉप्टरों को लगाया गया है. यहां पर दो गांवों के हालात ज्यादा खराब है. भिंड, मुरैना और शिवपुरी में बारिश के चलते मकान गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई, वहीं 6 लोग घायल हो गए. जयपुर में सोमवार शाम 6 बजे आई तेज बारिश के चलते चौड़ा रास्ता स्थित गोलछा सिनेमा घर के पास 200 साल से जयादा पुराना बरगद का पेड़ जड़ समेत उखड़ गया. इस दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई. 3 गाड़िया भी पेड़ के नीचे दब गईं. शहर में सोमवार को 2 घंटे में हुई 3.6 इंच बारिश से सड़कें नदियों में तापडिल हो गईं और दुकानों में पानी भर गया हैं.

- Advertisement -

बंगाल के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं. दूरदराज के इलाकों में फंसे लोगों को एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर्स के दवारा रेस्क्यू किया जा रहा है. हुगली जिले के कई इलाकों में घरों में पानी भरने की वजह से लोग छतों पर रहने को मजबूर हैं. कई जगह सड़कें पानी में पूरी तरह डूबी गई हैं. ऐसे में लोग आने जाने के लिए नावों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बार मानसून ख़तम होने के बाद भी अक्टूबर से दिसंबर के दौरान अच्छी बारिश होने कि सम्भावना है.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन