Monday, September 27, 2021
31.1 C
Delhi
Homeदेशबिहारनीतीश सरकार ने भी किया मदद का ऐलान, कोरोना के कारण अनाथ...

नीतीश सरकार ने भी किया मदद का ऐलान, कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को मदद देगी बिहार सरकार

- Advertisement -

केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकारें भी कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को मदद देने के लिए सामने आई हैं। बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को मदद देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर के बताया है कि ”वैसे बच्चे-बच्चियों जिनके माता पिता दोनो की मृत्यु हो गई, जिनमें कम से कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको ‘बाल सहायता योजना’ अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रू. प्रतिमाह दिया जाएगा।” बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से बिहार में करीब 5000 से अधिक लोगों को अपनी जान गंंवानी पड़ी है। ऐसे में कई बच्चे हैं जिन्होंने अपने माता-पिता या अपने अभिवावक को खो दिया है।

- Advertisement -

बता दें की इससे पहले केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार सहित और भी कई राज्यों ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को मदद देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि जिन बच्चों के सिर से अपने माता पिता या अभिवावक का हाथ कोरोना वायरस के चलते उठ गया है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा सहायता दी जाएगी। यह सहायता पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन फंड के तहत दी जाएगी। इसके अंतर्गत इन्हें 18 साल तक की आयु का होने के बाद मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा। साथ ही उन्हें 23 साल का होने के बाद 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। साथ में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बच्चे के वयस्क होने तक उनके अभिभावक अथवा देखभाल करने वाले को ₹4,000 प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ और भी कई घोषणाएं की हैं।

- Advertisement -

भारत में इस महामारी की लड़ाई में फ्रंट लाइन वर्कर से लेकर कई समाजसेवियों ने जमकर हिस्सा लिया है। अब बेसहारा बच्चे जो कि भारत का भविष्य हैं, उनकी मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकारों का आगे आकर मदद करना भारत के बेहतर भविष्य के लिए एक कल्याणकारी कदम है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन