Thursday, August 5, 2021
Homeकोरोना वायरसअब डेल्टा वेरिएंट समूचे विश्व में बना चिंता का विषय

अब डेल्टा वेरिएंट समूचे विश्व में बना चिंता का विषय

- Advertisement -

भारत में तबाही मचाने के बाद अब कोरोना का डेल्टा वेरिएंट समूचे विश्व में चिंता का विषय बनता जा रहा है। अब यह तेजी से दुनिया भर में फैल रहा है। इस खतरनाक वेरिएंट के चलते कुछ देशों में और अधिक कड़े प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। जिम्बाब्वे सरकार ने शनिवार को कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का पता लगाने के बाद हुरुंगवे और करिबा जिलों में 2 सप्ताह के स्थानीय लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। सरकार ने कहा कि पिछले तीन दिनों में 40 से अधिक मामले दर्ज किए गए। उधर डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूके सरकार सभी लॉकडाउन प्रतिबंधों के लिए निर्धारित 21 जून के बाद 4 सप्ताह और बढ़ाने के लिए सोच रही है। यूके में पीएचई ने जानकारी दी है कि एक सप्ताह में डेल्टा वैरिएंट से संक्रमण लगभग 30 हजार बढ़ गए हैं।

- Advertisement -

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में कोरोना के 8 हजार 125 नए मामले सामने आए हैं। साल 2021 फरवरी के बाद यह अब तक एक दिन के सबसे ज्यादा मामले हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ताजा आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं और शायद सोमवार को लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को बहुत बड़ी चिंता की बात बताई है। शनिवार को डेल्टा वेरिएंट को लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट की वजह से ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और डेल्टा वेरिएंट तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। डेल्डा वेरिएंट की वजह से ब्रिटेन सरकार ने पूरी तरह से लॉकडाउन खत्म करने के फैसले को रोक लिया है। ब्रिटेन में 21 जून को लॉकडाउन खत्म होने वाला था लेकिन अब डेल्टा वेरिएंट के चलते यह संभव नहीं लग रहा है।

- Advertisement -

हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है कि B.1.1.7 की तुलना में B.1.617.2 को ज्यादा संक्रामक पाया गया है। इस स्टडी में डेल्टा वैरिएंट के ज्यादा संक्रामक होने के सबूत मिले हैं। इतना ही नहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि डेल्टा वैरिएंट की वजह से ही भारत में कोरोना की दूसरी लहर इतनी खतरनाक हुई।डब्ल्यूएचओ के यूरोप निदेशक ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि कोरोना का यह वेरिएंट फैलने के लिए तैयार है। फ्रांस में भी कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के अधिक मामले देखने को मिले हैं। श्रीलंका के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट द्वीप राष्ट्रों में भी पाया गया है। चीन के दक्षिणी प्रांत ग्वानझोउ में भी कोरोना का डेल्टा वेरिएंट मिला है। कोरोना वायरस का अत्यधिक संक्रामक स्वरूप अब पूरी दुनिया में तेजी से अपने पांव पसार रहा है। इसी वजह से कई देशों ने अपने यहां लगी कोरोना के चलते पाबंदियों को और सख्त कर दिया है और कई देशों में लॉकडाउन हटाने की योजना पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन