Saturday, July 2, 2022
28.1 C
Delhi
Homeबिग ब्रेकिंगअब पूरब से मंडरा रहा तूफान 'यास' का खतरा

अब पूरब से मंडरा रहा तूफान ‘यास’ का खतरा

- Advertisement -

चक्रवात टाउते के बाद अब भारत में अण्डमान सागर और उसके नजदीकी पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी से “यास” तूफान का खतरा मंडराने लगा है। इसके 24 मई से 27 मई तक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका जताई जा रही है। इस तूफान की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तनिलनाडु, बंगाल और अंडमान निकोबार को अलर्ट किया है। इस तूफान से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में एनडीआरएफ की टीम ने अपनी तैनाती जोर शोर से सुरु कर दी है।

- Advertisement -

इंडियन कोस्ट गार्ड ने भी अपनी तैयारी सुरु कर दी है। एयर यूनिट, जहाज, एम्बुलेंस और डॉक्टरों की टीम को भी तैयार रखा गया है। तटीय इलाकों और समुन्द्र से मछली पकड़ने पर रोक लगाते हुए मछुआरों को बंदरगाह पर वापस लौटने के लिए निर्देश दिए गए हैं। संभावित प्रभावित होने वाले राज्यों में आईसीजी रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन की मदद से अलर्ट भेजे जा रहे हैं। बता दें कि IGC के प्रवक्ता के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में मौसम पर लगातार निगरानी की जा रही है।

- Advertisement -

भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को यास की जानकारी दी थी। विभाग ने बताया था कि 22 मई को उत्तरी अंडमान सागर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की आशंका है। विभाग ने अगले 72 घंटे में धीरे धीरे इसे चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार करीब 26 मई की शाम के वक़्त पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों तक यह चक्रवात पहुंच सकता है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन