Thursday, August 5, 2021
Homeदेशदिल्लीपेट्रोल से भी महंगा हुआ डीजल, दिल्ली में डीजल पेट्रोल से भी...

पेट्रोल से भी महंगा हुआ डीजल, दिल्ली में डीजल पेट्रोल से भी महंगा हो गया है।

- Advertisement -

पहली बार ऐसा हुआ है जो कि सोचा नहीं जा सकता था, डीजल पेट्रोल से भी महंगा हो गया है। इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि डीजल का दाम पेट्रोल से ज्यादा हो गया। भारत की राजधानी दिल्ली में डीजल पेट्रोल से भी महंगा हो गया है। पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार 18 दिनों से बढ़ रहे हैं, 18 दिनों में अभी तक डीजल के दामों में ₹10.48 पैसा प्रति लीटर का उछाल आया है और पेट्रोल के दामों में ₹8.50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम ₹79.76 हो गया है तो वहीं डीजल पेट्रोल के दाम से भी बढ़कर ₹79 88 पैसा प्रति लीटर हो गया है। हालांकि डीजल अब भी कई शहरों में पेट्रोल से सस्ता ही है, दिल्ली के नजदीक नोएडा में भी डीजल सस्ता है।

- Advertisement -

pump 1आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी एसएमएस के जरिए ले सकते हैं। इसके लिए आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना है। हर शहर का कोड अलग अलग होता है जो आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर मिल जाएगा। तेल के दामों में बढ़ोतरी अंतराष्ट्रीय बाजार में होने वाले हैं कच्चे तेलों के उतार-चढ़ाव के कारण होता है। दूसरे कई देशों में डीजल के दाम पेट्रोल से ज्यादा ही होते हैं क्योंकि डीजल के उत्पादन में पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा लागत लगती है। इस तरह से डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने से ट्रांसपोर्ट का खर्चा बढ़ जाएगा जिससे महंगाई पर भी असर पड़ सकता है इसके अलावा आवागमन के किराये पर भी असर पड़ सकता है।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें – भूकंप के भयानक झटके, मेक्सिको में 7.4 की तीव्रता के जबरदस्त भूकंप ने मचाई तबाही, जारी हुई सुनामी की चेतावनी

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन