21 C
Delhi
Thursday, October 22, 2020
Home देश पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’ कहा भारत मित्रता दिखाना जानता...

पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’ कहा भारत मित्रता दिखाना जानता है तो आंख में आंख डालकर जवाब देना भी जानता है।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज “मन की बात” के द्वारा देश को संबोधित किया। ​इस दौरान नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक साल में एक चुनौती आए या पचास, नंबर कम-ज्यादा होने से वो साल खराब नहीं हो जाता। भारत का इतिहास ही आपदाओं और चुनौतियों पर जीत हासिल कर, ज्यादा निखरकर निकलने का रहा है। उन्होंने कहा कि इन सबके बीच हमारे कुछ पड़ोसियों द्वारा जो हो रहा है देश उन चुनौतियों से भी निपट रहा है। वाकई एक-साथ इतनी आपदाएं और इस स्तर की आपदाएं बहुत कम ही देखने-सुनने को मिलती हैं। उन्होंने कहा कि अभी, कुछ दिन पहले, देश के पूर्वी छोर पर अम्फान तूफान आया तो पश्चिमी छोर पर निसर्ग तूफान आया। कितने राज्यों में हमारे किसान भाई–बहन टिड्डी दल के हमले से परेशान हैं और कुछ नहीं तो देश के कई हिस्सों में छोटे-छोटे भूकंप रुकने का ही नाम नहीं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि सैकड़ों वर्षों तक अलग-अलग आक्रांताओं ने भारत पर हमला किया। लोगों को लगता था कि भारत की संरचना ही नष्ट हो जाएगी लेकिन इन संकटों से भारत और भी भव्य होकर सामने आता जा रहा है।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि भारत में जहां एक तरफ बड़े-बड़े संकट आते गए वहीं सभी बाधाओं को दूर करते हुए अनेक सृजन भी हुए। नए साहित्य रचे गए नए अनुसंधान हुए नए सिद्धांत गड़े गए यानी संकट के दौरान भी हर क्षेत्र में सृजन की प्रक्रिया जारी रही और हमारी संस्कृति पुष्पित-पल्लवित होती रही। उन्होंने कहा कि इसी साल देश नए लक्ष्य प्राप्त करेगा नई उड़ान भरेगा नई ऊंचाइयों को छुएगा। उन्होंने कहा कि मुझे 130 करोड़ देशवासियों की शक्ति पर पूरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि भारत ने जिस तरह मुश्किल समय में दुनिया की मदद की उसने आज शांति और विकास में भारत की भूमिका को और मजबूत किया है। दुनिया ने भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है और अपनी संप्रभुता और सीमाओं की रक्षा करने के लिए भारत की ताकत और भारत के कमिटमेंट को देखा है।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत मित्रता दिखाना जानता है तो आंख में आंख डालकर जवाब देना भी जानता है। लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है। भारत मित्रता निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर देखना और उचित जवाब देना भी जानता है। उन्होंने कहा लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है श्रद्धांजलि दे रहा है और पूरा देश उनका कृतज्ञ है उनके सामने नत-मस्तक है। इन साथियों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय इन्हें खोने का दर्द भी अनुभव कर रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार के रहने वाले शहीद कुंदन कुमार के पिताजी के शब्द तो कानों में गूंज रहे हैं। वो कह रहे थे अपने पोतों को भी देश की रक्षा के लिए सेना में भेजूंगा। यही हौसला हर शहीद के परिवार का है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक नागरिक के तौर पर हम सबका संकल्प, समर्पण और सहयोग बहुत जरूरी है। आप लोकल खरीदेंगे और लोकल के लिए वोकल होंगे। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से ज्यादा सतर्कता हमें अनलॉक के दौरान बरतनी है। इस बात को हमेशा याद रखिए कि अगर आप मास्क नहीं पहनते हैं या दो गज की दूरी का पालन नहीं करते हैं और दूसरी जरुरी सावधानियां नहीं बरतते हैं तो आप अपने साथ-साथ दूसरों को भी जोखिम में डाल रहे हैं।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के संकट काल में देश लॉकडाउन से बाहर निकल आया है और अब हम अनलॉक के दौर में हैं। अनलॉक के इस समय में दो महत्वपूर्ण बातों पर बहुत फोकस करना है। कोरोना को हराना है और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि अनलॉक के दौर में बहुत सी ऐसी चीजें भी अनलॉक हो रही हैं जिनमें भारत दशकों से बंधा हुआ था। वर्षों से हमारा माइनिंग सेक्टर लॉकडाउन में था, कॉमर्शियल ऑक्शन को मंजूरी देने के एक निर्णय ने स्थिति को पूरी तरह से बदल दिया है। भारत की कृषि क्षेत्र को देखें तो इस सेक्टर में भी बहुत सारी चीजें दशकों से लॉकडाउन में फंसी थीं। इस सेक्टर को भी अब अनलॉक कर दिया गया है। इससे जहां एक तरफ किसानों को अपनी फसल कहीं पर किसी को भी बेचने की आजादी मिली है वहीं दूसरी तरफ उन्हें अधिक ऋण मिलना भी सुनिश्चित हुआ है। ऐसे अनेक क्षेत्र हैं जहां हमारा देश इन सब संकटों के बीच ऐतिहासिक निर्णय लेकर विकास के नए रास्ते खोल रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे कपूर आग में तपने पर भी अपनी सुगंध नहीं छोड़ता है वैसे ही अच्छे लोग आपदा में भी अपने गुण और अपना स्वभाव नहीं छोड़ते। आज हमारे देश की जो श्रमशक्ति है, हमारे श्रमिक साथी हैं वो इसका जीता जागता उदाहरण हैं।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

भक्तों के दुःख होंगे दूर, कल से शारदीय नवरात्र की होगी शुरुआत

शनिवार यानि 17 अक्टबूर से शारदीय नवरात्र की शुरू हो रहा हैं। साल में 4 बार आने वाले मां के नौ दिन...

अमिताभ बच्चन हुए 78 साल के, बिग बी ने फैंस को कहा धन्यवाद

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले लोकप्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आज अमिताभ बच्चन 78 साल के हो गए।...

दिल्ली के आदर्श नगर में DU के राहुल नाम के छात्र की पीट-पीटकर हत्या

खबर आ रही है कि दिल्ली के आदर्श नगर इलाके में DU के एक छात्र की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है।...

मनोरंजन

अमिताभ बच्चन हुए 78 साल के, बिग बी ने फैंस को कहा धन्यवाद

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले लोकप्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आज अमिताभ बच्चन 78 साल के हो गए।...

बिग बॉस 14 में एंट्री लेते ही निक्की तम्बोली की pics हुई viral

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के लोकप्रिय शो बिग बॉस 14 की शुरुआत हो गई है। इस शो का प्रीमियर हर बार की...

संजय दत्त की पत्नी मान्यता ने कहा- संजू हमेशा से ही फाइटर रहे हैं

अभिनेता संजय दत्त जिन्हे लोग संजू बाबा भी बोलते है, लंग कैंसर की एडवांस स्टेज में हैं। मंगलवार रात को यह खबर सामने आई तो...

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
11SubscribersSubscribe