15.6 C
Delhi
Thursday, January 21, 2021
Home देश प्रधानमंत्री ने "गरीब कल्याण रोजगार अभियान" का किया सुभारंभ,116 जिलों में मजदूरों...

प्रधानमंत्री ने “गरीब कल्याण रोजगार अभियान” का किया सुभारंभ,116 जिलों में मजदूरों को मिलेगा फ़ायदा।

- Advertisement -

कार्यक्रम को शुरू करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख में शहीद हुए वीर जवानों के पराक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि लद्दाख में हमारे जवानों ने जो बलिदान देश के लिए दिया है, देश के लिए काफी गौरव की बात है कि ये पराक्रम बिहार रेजीमेंट का है और हर बिहारी को इसका गर्व है। उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की।

- Advertisement -

कोरोना वायरस महामारी के कारण कई मजदूर अपने घर वापस लौट गए जो बेरोजगारी की जिंदगी जी रहे हैं। उनकी बेरोजगार भरी जिंदगी को रौशन करने के लिए आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “गरीब कल्याण रोजगार अभियान” की शुरुआत की। सरकार द्वारा 50,000 करोड़ रुपए की रोजगार गारंटी देने वाले गरीब कल्‍याण रोजगार अब मजदूरों के रोजगार के लिए विशेष अवसर प्रदान करेगा। इस अभियान की शुरुआत बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से की गई है। शुरुआत में इस योजना के तहत 25,000 श्रमिकों को 125 दिनों तक रोजगार प्रदान किया जाएगा।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की मदद से “गरीब कल्याण रोजगार अभियान” का शुभारंभ किया। इस अभियान के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओड़िशा के 116 जिलों में हर जिले से 25,000 श्रमिकों को चुना गया है। इनमें 27 पिछड़े जिले भी शामिल हैं, इन जिलों से लगभग 66 प्रतिशत प्रवासी श्रमिक आएंगे। छह राज्यों के 116 जिलों के गांव इस कार्यक्रम से सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के जरिये जुड़ेंगे। यह अभियान 125 दिनों का है और इस अभियान के तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के लिए 25 तरह के लोक निर्माण कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe