Thursday, August 5, 2021
Homeकोरोना वायरसरूस में सफल हुई कोरोना वैक्सीन - रूस का दावा, सितम्बर में...

रूस में सफल हुई कोरोना वैक्सीन – रूस का दावा, सितम्बर में हो सकता है लांच।

- Advertisement -

कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है। ऐसे में रूस से एक खुशखबरी सामने आ रही है। रूस ने दवा किया है कि उनके द्वारा सितम्बर तक इस वैक्सीन को बाजार में लांच किया जा सकता है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री “मिखाइल मुराश्को” ने कहा है कि कोरोना वायरस के लिए बनाई जा रही वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है। बताया गया है कि ट्रायल पूरा होने के बाद, यह वैज्ञानिकों के ऊपर है कि वैक्सीन को बाजार में कब लाना चाहिए। बता दें कि गामालेया इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन को 10 अगस्त तक बाजार में लाने की तयारी पहले से ही थी लेकिन अब सितंबर से इसके प्रॉडक्शन की बात कही जा रही है।

- Advertisement -

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि पर‍िणामों से यह स्‍पष्‍ट रूप से सामने आया है कि वैक्‍सीन लगने की वजह से लोगों के अंदर मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है और किसी भी वॉलटिंअर के अंदर कोई भी साइड इफेक्‍ट या परेशानी नहीं आई है। जांच परिणाम के बाद सरकार ने रूसी वैक्‍सीन की तारीफ की है। यह प्रयोगशाला अब बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन के लिए सरकार की स्‍वीकृति लेने जा रही है। रूस ने दावा किया है कि वह कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में दूसरे कई देशों से आगे चल रहा है।

- Advertisement -

वैज्ञानिकों ने बताया कि इस वैक्सीन की उपलब्धता के लिए सबसे पहले “फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स” को प्राथमिकता दी जाएगी। रूस की इस वैक्सीन को लेकर दुनिया के तमाम वैज्ञानिक आशंकित हैं क्योंकि रूस ने अभी तक वैक्सीन के ट्रायल का कोई डेटा जारी नहीं किया है। ऐसे में यह पता करना ही मुश्किल है कि आखिर यह कितना असरदार है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि वैक्सीन जल्दी बाजार में लाने के लिए राजनीतिक दबाव बनाया जा रहा है, तो कुछ इसके अधूरे ह्यूमन ट्रायल को भी सवालों के घेरे में ला रहे हैं। अब देखना है कि रूस की यह वैक्सीन बाजार में आने के बाद कोरोना वायरस पर कितनी असरदार है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन