Friday, September 24, 2021
34.1 C
Delhi
Homeआस्थारविवार सूर्य देव के साथ-साथ मां दुर्गा की भी पूजा का है...

रविवार सूर्य देव के साथ-साथ मां दुर्गा की भी पूजा का है दिन

- Advertisement -

रविवार का दिन भगवान सूर्य का दिन है. रविवार को हम भगवन सूर्य देव की आराधना और पूजा करते हैं. रविवार के दिन सूर्य व्रत करने वालों को घी, तेल और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन प्रात: काल उठकर स्‍नान करके लाल रंग के वस्त्र पहने और सूर्य देव को प्रसन्‍न करने के लिए ‘ॐ सुर्याय नमः’ का जाप करते हुए अर्ध्‍य दें. पौराणिक धार्मिक ग्रंथों में भगवान सूर्य के अर्घ्यदान का विशेष महत्व बताया गया है. प्रतिदिन प्रात:काल में तांबे के लोटे में जल लेकर और उसमें लाल फूल, चावल डालकर प्रसन्न मन से सूर्य मंत्र का जाप करते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. इस अर्घ्यदान से भगवान सूर्य प्रसन्न होकर आयु, आरोग्य, धन, धान्य, पुत्र, मित्र, तेज, यश, विद्या, वैभव और सौभाग्य को प्रदान करते हैं. इसके बाद सूर्य की पूजा में लाल चंदन का तिलक लगाकर सूर्य देव को लाल फूल अर्पित करना अत्‍यंत लाभकारी होता है.

- Advertisement -

शास्त्रों के अनुसार लगातार 1 वर्ष तक हर रविवार ये व्रत करने से हर तरह की शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है. साश्त्रों के अनुसार12 रविवार तक इस व्रत को करने के भी विशेष लाभ है. शास्त्रों में लिखा है कि सूर्य का व्रत करने से काया निरोगी तो होती ही है, साथ ही अशुभ फल भी शुभ फल में बदल जाते है. अगर इस दिन व्रत कथा सुनी जाए तो इससे मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही मान-सम्मान, धन-यश तथा उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति भी होती है. यही नहीं अगर किसी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक न हो तो उसे यह व्रत अवश्य करना चाहिए.

- Advertisement -

इसके अलावा रविवार को सूर्यदेव के साथ ही मां दुर्गा का भी दिन माना जाता है. इस दिन मां दुर्गा के मंत्र ‘ॐ श्री दुर्गाय नमः’ का जाप करते हुए माता की पूजा करने से वे अत्‍यंत प्रसन्‍न होती और आर्शिवाद देती हैं. जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियों का नास होता हैं. रविवार के दिन दोनों की पूजा से जीवन में ऊर्जा और शक्ति बरक़रार रहती है. रविवार के दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति को अपने साथ-साथ अपने आसपास की जगहों पर भी सफाई रखनी चाहिए. जिन लोगों को त्वचा से संबंधित कोई रोग है उनके लिए रविवार का व्रत लाभकारी होता है. इस दिन दान पुण्‍य भी करना चाहिए.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन