Tuesday, August 3, 2021
HomeदेशUnlock 4 में खुल सकती हैं ये जरुरी सुविधाएँ।

Unlock 4 में खुल सकती हैं ये जरुरी सुविधाएँ।

- Advertisement -

अब भारत अनलॉक 4 की तरफ आगे बढ़ रहा है। बता दें कि 1 सितंबर से अनलॉक का चौथा चरण शुरू होने जा रहा है। देश में कोरोना से संक्रमित मरीज़ों का अकड़ा करीब 35 लाख पहुंचने वाला है। कोरोना से मौतों का अकड़ा भी 62 हजार से ज्‍यादा हो चुका है। अनलॉक-4 के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से एक से दो दिन में गाइडलाइंस जारी कर दी जाएंगी। कुछ विशेष गतिविधियों को छोड़कर अधिकतर चीज़ों की इजाजत दी जा सकती है। मास्‍क लगाना और सोशल डिस्टन्सिंग अभी भी अनिवार्य ही रहेगा। राज्‍य की सरकार कोरोना संक्रमण के हिसाब से गाइडलाइंस में बदलाव कर सकेंगे।

- Advertisement -

ऐसा लग रहा है कि केंद्र सरकार मेट्रो सेवाओं को शुरू करने की छूट दे सकती है। 22 मार्च से ही मेट्रो सेवाएं ठप पड़ी हैं जबकि 1 सितंबर से दिल्‍ली-एनसीआर में मेट्रो बंद है। कोलकाता में घरेलू उड़ानों को लैंड करने की छूट मिल सकती है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि 1 सितंबर से दिल्‍ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्‍नई और अहमदाबाद की फ्लाइट्स कोलकाता एयरपोर्ट उतर सकेंगी। लेकिन फिलहाल राज्‍य में वीकेंड्स पर लॉकडाउन जारी रहेगा।

- Advertisement -

स्‍कूल और कॉलेज फिलहाल बंद ही रहेंगे, हालांकि कर्नाटक में 1 सितंबर से डिग्री कॉलेजों की ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू हो रही हैं। कर्नाटक में 1 अक्‍टूबर से ऑफलाइन क्‍लासेज शुरू करने की भी योजना है। सिनेमा हॉल्‍स के भी बंद रहने की उम्‍मीद है। सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों के कारण कम सीटें ही बुक हो पाएंगी जिससे हॉल्स को घाटा होगा। हो सकता है कि कर्नाटक में सिनेमा हॉल्‍स को खोलने की छूट दी जा सकती है। मास्‍क पहनना अनिवार्य है। इसके अलावा खुले में थूकने पर भी प्रतिबंध है। सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी जरूरी है। अगर गाइडलाइंस फॉलो नहीं कीं तो भारी जुर्माना वसूला जा सकता है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन