Tuesday, November 30, 2021
15.1 C
Delhi
Homeबिग ब्रेकिंगब्रेकिंग न्यूज़आज हम चीन के ख़िलाफ़ दो युद्ध लड़ रहे हैं - अरविन्द...

आज हम चीन के ख़िलाफ़ दो युद्ध लड़ रहे हैं – अरविन्द केजरीवाल

- Advertisement -

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने दिल्ली में रैपिड टेस्टिंग की व्यवस्था, अस्पतालों में बेड्स की सुविधा आदि के बारे में जानकारी दी है। उनका कहना है कि दिल्ली में पहले 5000 टेस्टिंग होती थी लेकिन अब हर दिन 18000 टेस्टिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में रिकवरी दर बढ़ी है क्योंकि हाल के दिनों में जितने लोग ठीक हो रहे हैं उतने ही लोग बीमार हो रहे हैं। केजरीवाल ने बताया की केंद्र सरकार ने भी काफी मदद की है। उन्होंने कहा की केंद्र सरकार की मदद से कोरोना वायरस की जांच के लिए दिल्ली में रेपिड टेस्ट भी शुरू हो पाया है जिसका रिजल्ट जल्द आ जाता है। उन्होंने कहा कि मेरे अनुमान से आप लोगों को टेस्ट कराने में अब दिक्कत नहीं आएगी। होम आइसोलेशन पर उन्होंने कहा कि जिन लोगों का इलाज घर पर चल रहा है उनको टीम फोन कर लगातार जानकारी ले रहें और उनलोगो के बुखार पर पूरी नज़र है।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार होम क्वारंटीन वाले हर एक मरीज को ऑक्सीजन पल्स मीटर देगी। आक्सीजन रेट कम होने से मरीजों की हालत ज्यादा ख़राब हो जाती है। आक्सीजन रेट कम होते ही मरीज जिला प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं। जिला प्रशासन तुरंत घर पर जरुरत के हिसाब से ऑक्सीजन सिलिंडर भेजेगा और जरूरत होने पर मरीज को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। उनके हिसाब से अभी दिल्ली में करीब 6200 बेड फुल हैं लेकिन सात हजार बेड अब भी खाली हैं। उनका कहना है की बीते दस दिनों में करीब 23,000 मरीज बढ़ने के बावजूद सिर्फ 900 बेड की जरूरत पड़ी है।

- Advertisement -

केजरीवाल ने आखिरी में कहा कि इस वक्त देश चीन से दो तरह का युद्ध लड़ रहा है। एक चीन के कोरोना वायरस से और दूसरा सीमा पर। उनका कहना है की वायरस से डॉक्टर लड़ रहे हैं और सीमा पर जवान लड़ रहे हैं। उनका कहना है की यह समय मिलकर मुकाबला करने का है। उन्होंने कहा कि पूरा देश इस वक्त डॉक्टरों और सीमा पर डटे जवानों के साथ है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन