13 C
Delhi
Saturday, January 16, 2021
Home कोरोना वायरस जबरदस्त रिकवरी, 2 दिन में ठीक हुए करीब 91 हज़ार कोरोना मरीज़।

जबरदस्त रिकवरी, 2 दिन में ठीक हुए करीब 91 हज़ार कोरोना मरीज़।

- Advertisement -

भारत में कोरोना वायरस से रिकवरी में अब काफी तेज़ी से इजाफा होता जा रहा है। लोग ठीक होकर अस्पताल से घर को जा रहे हैं। शनिवार को करीब 51,000 मरीजों को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया था और रविवार को भी करीब 40,000 लोग इस महामारी से ठीक हुए हैं। पिछले दो दिनों में करीब 91,000 लोग ठीक हुए हैं जो कि भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। देखा जाये तो पुरे विश्व में भारत की रिकवरी दर और मृत्य दर बाकि कई देशों से काफी बेहतर होती जा रही है। ताज़ा आकड़ों के मुताबिक देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीज़ों की संख्या 18,04,855 हो गई है लेकिन साथ ही इनमे से 11,87,370 मरीज़ ठीक होकर घर जा चुके हैं। कुल 38,165 लोगो की इस महामारी से मौत हुई है। देखा जाये तो मृत्य दर में भी कमी आयी है। हालांकि 5,78,886 मरीज़ों का अभी इलाज जारी है।

- Advertisement -

राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख नीति अयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा है कि ताज़ा आकड़ें यह बताते हैं कि भारत में सामाजिक स्तर पर और अस्पतालों की व्ययस्था के साथ साथ इस बीमारी के खिलाफ कई स्तरों पर सुधार जारी है। उन्होंने कहा कि भारत ने अपने पॉजिटिव मामलों के लिए उपचार सम्बंधित सही कोशिश को करना लगभग सीख लिया है। उन्होंने कहा कि हमने सीखा है कि कैसे कार्य करना है और क्या काम करता है और क्या नहीं। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि जनसांख्यिकी और स्‍केल को देखते हुए भारत कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर्ड इम्‍युनिटी (बड़े स्‍तर पर बचाव के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली) पर निर्भर नहीं रह सकता है। उन्होंने कहा था कि देश को कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए वैक्‍सीन आने का इंतजार करना ही होगा।

- Advertisement -

बता दें कि भारत सहित पूरी दुनिया इस महामारी की वैक्सीन के ट्रायल में लगी हुई है। भारत, अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और कई देशों द्वारा वैक्सीन पर तेज़ी से काम चल रहा है। वैक्सीन के मामले में कुछ देशों से काफी पॉजिटिव रिजल्ट सामने आ रहे हैं जिसमे देखा जा रहा है कि इस बीमारी के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमताएं काम कर रहीं हैं। कई देश अगस्त से दिसंबर के बीच संभावित वैक्सीन को लाने की बात कर रहें है। इस वैक्सीन को लाने के लिए पूरी दुनिया के देशों में होड़ मची हुई है। उम्मीद है कि कोई न कोई सटीक वैक्सीन जल्द ही आ सकता है।

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन

खबरों के लिए हमें लाइक, फॉलो और सब्सक्राइब करें

2,903FansLike
3FollowersFollow
12SubscribersSubscribe