Friday, September 24, 2021
34.1 C
Delhi
Homeआस्थाशुक्रवार को करें मां लक्ष्मी कि पूजा, दूर होंगी सभी मुश्किलें

शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी कि पूजा, दूर होंगी सभी मुश्किलें

- Advertisement -

हिन्दू धर्म में हर रोज किसी ना किसी भगवन कि पूजा होती है. उसी तरह शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है. शुक्रवार के दिन जो मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. उन्हें संसार के सभी दुखो से छुटकारा मिलती है. शास्त्रों में लक्ष्मी मां को धन की देवी कहा जाता हैं. मान्यता है कि शुक्रवार के दिन उनकी सच्चे ओर अच्छे मन से पूजा आराधना करने से उनका आशीर्वाद बना रहता है. परन्तु इस दिन कुछ चीजों की सख्त मनाही भी बताई गई है. जानिए कुछ ऐसी बातों को जो इस दिन को नहीं करनी चाहिए.

- Advertisement -

शुक्रवार को भूलकर भी किसी को ना उधार दें और ना ही उधार लें. मान्यता है कि शुक्रवार के दिया गया रुपया पैसा वापस लौटकर नहीं आता हैं.शुक्रवार के दिन किसी को कर्ज देने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और रिश्ता भी खराब हो जाता हैं. यूँ तो कभी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए, लेकिन शुक्रवार के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. शुक्रवार के दिन भूलकर भी महिलाओं, कन्याओं और किन्नरों का अपमान बिलकुल नहीं करना चाहिए. महिलाओं में मां लक्ष्मी का वास होता है और उनका अपमान करने से मां लक्ष्मी भी रुस्ट हो जाती हैं. शुक्रवार के दिन अगर आप पूजा नहीं भी करते हैं तो मांसाहारी भोजन खासतौर पर मांस मछली और शराब के सेवन से परहेज रखना चाहिए. इस दिन पूर्ण रूप से शाकाहारी भोजन करना चाहिए.

- Advertisement -

शुक्रवार के दिन कभी भी चीनी किसी को भी नहीं दे क्योंकि शास्त्रों में चीनी का संबंध शुक्र और चंद्र दोनो से है इसलिए शुक्रवार के दिन चीनी देने से आपका शुक्र कमजोर होता है और शुक्र भौतिक सुखों का स्वामी है. शुक्र के नाराज होने से भौतिक सुख-सुवधिओं में कमी आती है और आर्थिक स्थिति भी खराब होती है. साफ-सुथेर किचन में मां लक्ष्मी का निवास होता है. इससे घर में वैभव और सुख-शांति का प्रवाह बना रहता है. भूलकर भी रात के समय किचन में गंदे बर्तन नहीं छोड़ना चाहिए. इससे लक्ष्मी माता रुस्ट हो जाती है और घर में अशांति बानी रहती है और साथ ही स्वास्थ्य भी खराब होता हैं.

- Advertisement -

न्यूज़ अपडेट

मनोरंजन